फीफा विश्व कप: जर्मनी हुआ उलटफेर का शिकार, दक्षिण कोरिया ने किया बाहर



मौजूदा चैंपियन जर्मनी रूस में जारी फीफा विश्व कप-2018 से बाहर हो गया है। जर्मनी को बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया के हाथों 0-2 से हार मिली। दूसरी ओर इस ग्रुप से स्वीडन ने मैक्सिको को हराकर नॉकआउट का टिकट कटा लिया।

मैक्सिको पहले ही अंतिम-16 में पहुंच चुका है। 2014 में माराकाना स्टेडियम में अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर चौथी बार चैंपियन बनने वाली जर्मन टीम ग्रुप-एफ में दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक औसत टीम की तरह खेली और इसका खामियाजा उसे टूर्नामेंट से बाहर होकर भुगतना पड़ा।

किम यंगग्वोन और सोन हुंगमिन के इंजुरी टाइम में दागे गोलों की बदौलत दक्षिण कोरिया ने विश्व कप के ग्रुप-एफ मैच में विश्व चैंपियन जर्मनी को टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर कर दिया। पिछले पांच विश्व कप में यह चौथा मौका है, जब गत चैंपियन टीम पहले दौर में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इससे पहले 2002 में फ्रांस, 2010 में इटली और 2014 में स्पेन को इस तरह की मायूसी का सामना करना पड़ा था।

कजान ऐरेना में खेले गए मुकाबले की शुरुआत से जर्मनी ने दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। गेंद पर अधिक नियंत्रण रखने के बावजूद जर्मनी के खिलाड़ियों ने गोल करने के अधिक मौके नहीं बनाए। जर्मनी को मैच में गोल करने का पहला साफ मौका 39वें मिनट में मिला, लेकिन वह उसे भुना नहीं पाई।

अंतिम क्षणों में जर्मनी ने अपना आक्रमण तेज किया, जिसके कारण मिडफील्डर में कोरिया के खिलाड़ियों को काफी जगह मिली और इंजुरी टाइम (93वें मिनट) में किम यंगग्वोन ने हेडर से गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके तीन मिनट बाद सोन हुंगमिन ने दक्षिण कोरिया के लिए दूसरा गोल दागा। उस समय जर्मन गोलकीपर नॉयर गोलपोस्ट छोड़कर अपने साथियों की मदद के लिए मिडफील्ड में आ चुके थे। हुंगमिन ने खाली पड़े गोलपोस्ट को भेदते हुए ऐतिहासिक गोल दागा।


Comments

Popular posts from this blog

नीरा आर्य की कहानी

संसार में सुखी कौन है